गुरमन की रिपोर्ट के मुताबिक, एपल पारंपरिक बैनर विज्ञापनों की बजाय “पेड सर्च रिजल्ट्स” को प्राथमिकता देगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता “बर्गर” या “फ्रेंच फ्राइज” सर्च करता है, तो कोई फास्ट फूड चेन पैसे देकर अपने बिजनेस को सर्च रिजल्ट में टॉप पर दिखा सकती है।
Apple जल्द ही Apple Maps को मॉनिटाइज करने की योजना बना सकता है। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी एपल मैप्स में विज्ञापन दिखाने के विचार पर काम कर रही है, हालांकि यह पहली बार नहीं है जब एपल ने ऐसा कोई कदम उठाने की योजना बनाई है। 2022 में भी गुरमन ने इसी तरह की रिपोर्ट दी थी, लेकिन उस समय कंपनी ने इस पर आगे काम नहीं किया। अब एपल दोबारा इस विचार पर विचार कर रहा है, हालांकि अभी तक कोई इंजीनियरिंग कार्य शुरू नहीं हुआ है। इसका मतलब है कि एपल मैप्स में विज्ञापन दिखने में अभी समय लग सकता है।
एपल मैप्स में विज्ञापन कैसे दिख सकते हैं?
गुरमन की रिपोर्ट के मुताबिक, एपल पारंपरिक बैनर विज्ञापनों की बजाय “पेड सर्च रिजल्ट्स” को प्राथमिकता देगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता “बर्गर” या “फ्रेंच फ्राइज” सर्च करता है, तो कोई फास्ट फूड चेन पैसे देकर अपने बिजनेस को सर्च रिजल्ट में टॉप पर दिखा सकती है।
यह विज्ञापन मॉडल Google Maps जैसे प्रतिस्पर्धी एप्स में पहले से ही उपयोग किया जाता है। एपल पहले से ही अपने App Store में इसी तरह के विज्ञापन दिखाता है, जहां डेवलपर्स अपने एप्स को सर्च रिजल्ट्स में प्रमोट करने के लिए पैसे देते हैं। यदि एपल मैप्स में विज्ञापन शुरू करता है, तो यह कंपनी की सेवा राजस्व (Service Revenue) को और बढ़ा सकता है और इसके विज्ञापन व्यवसाय को मजबूत करेगा।
एंड्रॉयड के लिए आ सकता है एपल मैप्स?
पिछले साल अगस्त में ऐसी भी अटकलें थीं कि एपल Apple Maps का एक एंड्रॉयड वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रहा है, हालांकि इस पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो इससे एपल मैप्स का यूजर बेस बढ़ सकता है और विज्ञापन से मिलने वाला राजस्व भी बढ़ेगा। अगर एपल अपने मैप्स एप को एंड्रॉयड पर लाता है और विज्ञापनों को जोड़ता है, तो यह Google Maps जैसी सेवाओं के लिए एक मजबूत प्रतिस्पर्धा खड़ी कर सकता है।